गई थी डॉक्टर के पास इलाज करवाने और दे आई डॉक्टर को अपना दिल, बेहद दिलचस्प है वैजयंती माला की प्रेम कहानी

गई थी डॉक्टर के पास इलाज करवाने और दे आई डॉक्टर को अपना दिल, बेहद दिलचस्प है वैजयंती माला की प्रेम कहानी

वैजयंती माला हिंदी सिनेमा जगत की सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। वैजयंती माला वो अभिनेत्री हैं जिन्होंने सबसे पहले हिंदी सिनेमा जगत और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काम कर सफलता को गले लगाया था। ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि वैजयंती माला एक ऐसी अदाकारा हैं। जिनमें हुनर की कोई कमी नहीं है। एक्टिंग, उनका डांस सभी लाजवाब है। वहीं फिल्मों में अगर आज अभिनेत्रियों के डांस को इतनी अहमियत मिलती है। उसके पीछे की वजह भी वैजयंती माला ही हैं। चलिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं.

मद्रास में जन्मीं पहली सुपरस्टार
खूबसूरत अदाकारा वैजयंती माला का जन्म 13 अगस्त, 1936 में मद्रास में हुआ था। उनके पिता का नाम एम.डी.रमन और मां का नाम वसुंधरा देवी था। वैजयंती माला की मां भी मशूहर अभिनेत्री थीं। ऐसे में जब वैजयंती माला का जन्म हुआ तो उन्हें फिल्मों में करियर बनाने के मां की ओर से खूब सपोर्ट मिला। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन महज 13 साल की उम्र में वैजयंती माला ने एक्टिंग करियर में डेब्यू किया था। उनकी पहली फिल्म तमिल थी। जिसका नाम वड़कई है। फिल्म 1951 में उन्होंने फिल्म बहार से हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा।
वैजयंती माला की एक सलाह पर यश चोपड़ा ने बॉलीवुड में खड़ा कर दिया इतना बड़ा साम्राज्य, वैजयंती माला ने आखिर ऐसी क्या दी थी सलाह

फिल्म फेयर अवॉर्ड से किया गया सम्मानित
वैजयंती माला वो अभिनेत्री हैं जिन्होंने शानदार फिल्में कर सुपरस्टार का दर्जा अपने नाम किया था और यही वो पहली एक्ट्रेस हैं। जिन्हें सुपरस्टार के नाम से हिंदी सिनेमा में जाना जाता था। फिल्म बहार के बाद वैजयंती माला ने 1957 में फिल्म देवदास में काम किया। फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें फिल्मफेयर के पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

जिसके बाद उनके फिल्मी करियर और भी तेजी से चलने लगा। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बने रहने के लिए वैजयंती माला ने हिंदी भी सीखी। उन्होने संगम, साधना, सूरज, मधुमती, गंगा जमुना जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर दर्शकों को अपनाया बना है।

दिग्गज अभिनेताओं संग जुड़ा एक्ट्रेस का नाम
सिनेमा जगत में अभिनेत्री और अभिनेता के अफेयर के किस्से आम हैं। अक्सर साथ में काम करते हुए एक्टर-एर्क्टस को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। उस जमाने में वैजयंती माला और दिलीप कुमार की जोड़ी को बहुत पसंद किया जाता था। दिलीप कुमार संग वैजयंती माला ने नया दौर, ‘पैगाम’, ‘लीडर’ जैसी शानदार फिल्में की हैं। काम करते-करते दिलीप कुमार और वैजयंती माला का नाम साथ में जुड़ने लगा।
35 सिल्वर जुबली फिल्में देने वाले अभिनेता राजेंद्र कुमार, बेचना पड़ा था अपना घर

दिलीप कुमार के बाद अभिनेता राज कपूर संग वैजयंती माला के अफेयर की खबरें सामने आईं। इस बात की भनक जब राज कपूर की पत्नी को लगी तो उन्होंने इन खबरों से साफ मना कर दिया था। फिल्म ‘संगम’ के बाद राज कपूर और वैजयंती माला ने एक-दूसरे से दूरी बना ली और सुपरहिट जोड़ी टूट गई।

इलाज कर रहे डॉक्टर पर आया दिल
बेशक वैजयंती माला का नाम कई दिग्गज अभिनेताओं संग जुड़ता रहा हो, लेकिन उनकी लव स्टोरी बड़ी ही दिलचस्प है। दरअसल, हुआ कुछ यूं कि एक बार वैजयंती माला को निमोनिया हो गया। वो अपना इलाज कराने के लिए डॉ.चमनलाल बाली के पास गईं और उन्हीं से अपना इलाज कराने लगीं। इलाज के दौरान दोनों की मुलाकातें होने लगी और ऐसे ही डॉक्टर और मरीज का रिश्ता प्यार में बदल गया। 10 मार्च 1968 को वैजयंती माला ने डॉ.चमनलाल बाली से शादी कर ली। शादी के बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया।

Bolly News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *