5 साल तक बिके थे शोले के टिकट, ये फिल्मों ने भी बनाया सबसे ज्यादा सालों तक चलने का रिकॉर्ड

5 साल तक बिके थे शोले के टिकट, ये फिल्मों ने भी बनाया सबसे ज्यादा सालों तक चलने का रिकॉर्ड

शाहरुख खान, काजोल स्टारर फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बॉलीवुड की सबसे आइकॉनिक फिल्मों में से एक है। फिल्म को साल 1995 में रिलीज किया गया था। 20 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड ब्रेकिंग बिजनेस किया था। फिल्म की कामयाबी और पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसका एक शो आज भी मुंबई के मराठा मंदिर थिएटर में चल रहा है। फिल्म रिलीज के 27 साल बाद भी सुबह 11ः30 का एक शो दिलवाले दुल्हनिया का ही होता है, जिसके बाद दूसरी फिल्में दिखाई जाती हैं। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के अलावा भी कई बॉलीवुड फिल्में ऐसी हैं जो सालों तक थिएटर में लगी रही थीं।

अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन स्टारर फिल्म शोले इंडियन सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को 1975 में रिलीज किया गया था। फिल्म 5 से भी ज्यादा सालों तक मुंबई के मिनेर्वा थिएटर में चलती रही। हैरानी की बात ये रही कि फिल्म देखने वाले दर्शक सालों बाद भी इसे देखने आते रहे। मुंबई के अलावा देश के कई अन्य थिएटर्स में भी इस फिल्म को महीनों तक दिखाया गया। 3 जनवरी 2014 को इस फिल्म को 3डी में दोबारा रिलीज किया गया। री-रिलीज में भी इसे 1000 से ज्यादा स्क्रीन्स मिली थीं।

साल 1960 में रिलीज हुई फिल्म मुगल-ए-आजम 150 हफ्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही थी। 3 सालों में फिल्म ने 11 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जो उस समय के हिसाब से काफी ज्यादा था। ये फिल्म टिकट खरीदने के लिए लोग सिनेमाघरों के बाहर कई किलोमीटर की लाइन लगाया करते थे, जिनमें से चंद ही टिकट हासिल करते और बाकी या लौट जाते या अगले शो का इंतजार करते। ये फिल्म उस जमाने की हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्म थी। 2004 में फिल्म को री-रिलीज किया गया था।

हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म कही जाने वाली फिल्म किस्मत पूरे 3 सालों तक सिनेमाघरों में लगी रही थी। फिल्म में अशोक कुमार, मुमताज शांति, शाह नवाज लीड रोल में थे। ये फिल्म कलकत्ता के रॉक्सी सिनेमा में 187 हफ्तों तक चलती रही थी।

राज कपूर, नरगिस स्टारर फिल्म बरसात ब्लॉकबस्टर हिट रही थी। ये राज कपूर के निर्देशन में बनी ये पहली हिट फिल्म थी। ये उस जमाने की हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्म थी। फिल्म दो सालों तक सिनेमाघरों में लगी रही थी।

सलमान खान, भाग्यश्री स्टारर फिल्म मैंने प्यार किया इंडियन सिनेमा की सबसे आइकॉनिक फिल्म कही जाती है। महज 2 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 28 करोड़ रुपए का बेहतरीन कलेक्शन किया था। ये उस साल की हाईएस्ट ग्रोसिंग फिल्म थी, जो पूरे एक साल तक थिएटर्स में रही थी।

बॉक्स ऑफिस में कमाई का नया पैरामीटर सेट करने वाली फिल्म हम आपके हैं कौन ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी। फिल्म भारत में 100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म थी। ये फिल्म पूरे 1 साल तक सिनेमाघरों में लगी रही थी। फिल्म ने 127 करोड़ का कुल कलेक्शन किया था।

Bolly News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *