अपने डायलॉग और बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते थे राजकुमार, अभिनेता बनने के लिए छोड़ दी अपनी पोलिस की नौकरी

अपने डायलॉग और बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते थे राजकुमार, अभिनेता बनने के लिए छोड़ दी अपनी पोलिस की नौकरी

बॉलीवुड में ‘जानी’ के नाम से मशहूर अभिनेता राजकुमार की 3 जुलाई को पुण्यतिथि है। 1996 में कैंसर से उनका निधन हो गया था। फिल्म ‘रंगी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले राजकुमार अपनी बेहतरीन एक्टिंग, आवाज और बेदाग अंदाज के लिए जाने जाते थे। वह पर्दे पर उतने ही मुखर थे, जितने असल जिंदगी में थे। ऐसे में इंडस्ट्री में बहुत कम लोग इसे पसंद करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से।
जितेन्द्र को फिल्मों में ऐसे मिला था पहला रोल, स्टाइल स्टेटमेंट बन गए थे सफेद कपड़े

इस तरह शुरू हुआ फिल्मी सफर
राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान में हुआ था। उस समय उनका नाम कुलभूषण पंडित था, जिसे बाद में उन्होंने राजकुमार कर दिया। 1947 में जब देश का बंटवारा हुआ तो उनका पूरा परिवार भारत आ गया और मुंबई में बस गया। मुंबई आकर उन्होंने पुलिस के लिए काम करना शुरू किया, जो उन्हें बहुत अच्छा लगा। जिस पुलिस थाने में अक्सर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग आते रहते थे। एक बार फिल्म निर्माता बलदेव दुबे उनसे मिले और उन्हें राजकुमार का बात करने का तरीका पसंद आया। जब बलदेव दुबे ने राजकुमार को अपनी फिल्म की पेशकश की, तो उन्होंने तुरंत नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

डायलॉग से मिली ज्यादा पहचान
राजकुमार का बोलने का अंदाज सभी को पसंद आया। ऐसे में उनकी फिल्मों में कई डायलॉग ऐसे हैं, जो आज भी लोगों को पसंद आते हैं. 1965 की फिल्म ‘वक्त’ का यह डायलॉग, जिसमें उन्होंने कहा था, ‘चिनॉय सेठ, जिनके अपने घर शीशे के हो वह दूसरों के घर पर पत्थर नहीं फेका करते’, आज भी उतना ही लोकप्रिय है। राजकुमार को अपने करियर में असली पहचान फिल्म ‘मदर इंडिया’ से मिली, फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फिर गूंजेगा एक बार बाबूमोशाय का नाम, राजेश खन्ना-अमिताभ बच्चन अभिनीत सुपरहिट फिल्म आनंद की बनेंगी रीमेक

कैंसर से मृत्यु
राजकुमार को गले के कैंसर का पता चला था, जिसके कारण अपनी आवाज के लिए जाने जाने वाले अभिनेता को अपनी आवाज खोनी पड़ी थी। उनकी इच्छा थी कि उनके अंतिम संस्कार में केवल उनके परिवार के सदस्य ही मौजूद रहें और ऐसा ही हुआ। जब उनका निधन हुआ तो उनके अंतिम संस्कार के बाद ही मीडिया और फैंस को इस बात की जानकारी दी गई।

Bolly News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *