कैबरे डांसर से खलनायिका बनी, 40 साल की उम्र में पकड़ा इस निर्देशक का हाथ; ऐसी रही अरुणा ईरानी की जिंदगी

कैबरे डांसर से खलनायिका बनी, 40 साल की उम्र में पकड़ा इस निर्देशक का हाथ; ऐसी रही अरुणा ईरानी की जिंदगी

बॉलीवुड अभिनेत्री अरुणा ईरानी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। वह बेशक अब सिनेमा में सक्रिय नहीं हैं लेकिन आज भी उनके द्वारा निभाए गए दमदार किरदार फैंस की जुबां पर चढ़े रहते हैं। अरुणा ने सिनेमा जगत में 100 या 200 नहीं बल्कि 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह फिल्मों में सिर्फ हीरोइन के किरदार में ही नहीं बल्कि खलनायिका के रूप में भी दिखीं और इसी वजह से सिनेमा जगत में हर किसी ने उनकी एक्टिंग की तारीफ की। आज अरुणा ईरानी का 76 वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर हम आपको उनके करियर की कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं, जिसमें उनकी लव लाइफ भी शामिल है।

ऐसे शुरू हुआ फिल्मी सफर
कम ही फैंस जानते हैं कि अरुणा ईरानी के पिता एक थिएटर कंपनी चलाते थे और इसी वजह से अरुणा का झुकाव भी शुरु से ही रंगमंच की तरफ रहा है। हालांकि, जब थिएटर में कमाई खत्म होने लगी, तब अरुणा के परिवार की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ने लगी। ऐसे में छोटी अरुणा को अपनी पढ़ाई छोड़कर परिवार की मदद के लिए आगे आना पड़ा। अरुणा ने महज 9 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। शुरुआती दिनों में उन्हें चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर छोटो मोटे रोल मिलते थे। उन्हें फिल्मों में ब्रेक दिलीप कुमार ने दिया था। वह 1961 में रिलीज हुई फिल्म ‘गंगा जमुना’ में पहली दिखी थीं, जिसके बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लगे।
44 साल पुरानी फोटो में एक साथ दिखे बॉलीवुड के 3 दिग्गज एक्टर, पत्नियों को परोस रहे खाना

शानदार एक्ट्रेस के साथ धांसू डांसर
अरुणा ईरानी ने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि कन्नड़, मराठी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया है। आज की भाषा में कहें तो अभिनेत्री किसी पैन स्टार से कम नहीं हैं। वह ‘जहां आरा’, ‘फर्ज’ , ‘उपकार’, ‘आया सावन झूम के’, ‘कारवां’ जैसी सफल फिल्मों में काम कर चुकी हैं। एक्टिंग के अलावा, अभिनेत्री ने अपने डांस से भी फिल्मों में चार चांद लगाने का काम किया। अरुणा ने ‘थोड़ा रेशम लगता है’, ‘चढ़ती जवानी मेरी चाल मस्तानी’, ‘दिलबर दिल से प्यारे’, जैसे कई हिट गाने से बॉलीवुड की फिल्मों को यादगार बनाया है। इन गानों ने अरुणा को एक मशहूर डांसर की पहचान दी।

महमूद को दिल दे बैठी थीं अरुणा
अरुणा अपने काम के साथ साथ लव लाइफ की वजह से भी सुर्खियां बटोरती थीं। उनका और अभिनेता और कॉमेडियन महमूद का अफेयर बॉलीवुड गलियारों में चर्चा का विषय रहा है। दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में भी काम किया, जिसमें ‘औलाद’, ‘हमजोली’, ‘नया जमाना’, ‘बॉम्बे टू गोवा’,’गरम मसाला’ और ‘दो फूल’ शामिल हैं। हालांकि, अभिनेत्री ने हमेशा महमूद को अपना दोस्त बताया। एक इंटरव्यू में भी अरुणा ने कहा था कि वह और महमूद सिर्फ दोस्त हैं और दोस्त से ज्यादा कभी कुछ नहीं रहा। उनके बीच प्यार तक बात नहीं पहुंची।
अपने डायलॉग और बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते थे राजकुमार, अभिनेता बनने के लिए छोड़ दी अपनी पोलिस की नौकरी

40 साल की उम्र में रचाई शादी
अरुणा उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो उम्र को सिर्फ एक नंबर मानती हैं। अभिनेत्री ने करियर में शानदार काम करने के बाद 40 साल की उम्र को पार करने के बाद शादी करने का फैसला लिया था। उन्होंने निर्देशक कुक्कू कोहली से शादी कर ली। लेकिन शादी के बाद उन्होंने मां ना बनने का फैसला लिया। दरअसल, वह नहीं चाहती थीं कि उनके बच्चे और उनके बीच जेनरेशन गैप की समस्या हो…

Bolly News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *