35 सिल्वर जुबली फिल्में देने वाले अभिनेता राजेंद्र कुमार, बेचना पड़ा था अपना घर

35 सिल्वर जुबली फिल्में देने वाले अभिनेता राजेंद्र कुमार, बेचना पड़ा था अपना घर

राजेंद्र कुमार की आंखों में एक अलग नमी थी। इमोशनल सीन हो या रोमांटिक सीन वह अपनी आंखों के जरिए लोगों के दिलों तक अपनी बात पहुंचाने में माहिर थे। आज भी ‘बहारों फूल बरसाओ मेरा महबूब आया है’ गाना आशिकी मिजाज लोगो के जुबान पर रहता है।
बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों के प्यार में पड़े थे संजीव कुमार, पूरी जिंदगी नहीं की शादी

4 दशक के अपने सफल करियर में उन्होंने कई हिट फिल्मे दी। यही कारण था कि राजेंद्र कुमार को जुबली कुमार के नाम से जाना जाने लगा।

पाकिस्तान से आये थे
राजेंद्र कुमार पाकिस्तान से भारत आए और आते ही उनकी किस्मत चमक गई, उन्हें पुलिस विभाग में नौकरी मिल गई थी। कहते हैं दोस्त आपकी जिंदगी बदल सकते हैं, उनके साथ भी कुछ ऐसा हुआ, उनके दोस्त ने उन्हें फिल्मी दुनिया का सपना दिखाया और मुंबई ले आए. पुलिस की ट्रेनिंग छोड़ने के बाद राजेंद्र कुमार सपनों के शहर में संघर्ष करने लगे।
बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार जिसने पति को छोड़ दिया देश के लिए, पढ़े अनसुने दिलचस्प किस्से

शानदार रहा उनका फिल्मी सफर
राजेंद्र कुमार ने सबसे पहले फिल्म ‘जोगन’ में अपने लुक से आग लगा दी थी। ‘मदर इंडिया’ में उनका रोल बहुत छोटा था लेकिन फिल्म में उनकी मौजूदगी को लोगों ने खूब सराहा। अपने करियर में 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके राजेंद्र की 35 फिल्में सिल्वर जुबली हैं। उन्हें जवाहरलाल नेहरू द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। राजेंद्र कुमार को 1969 में पद्मश्री से भी नवाजा गया था। जहां 60 के दशक को उनके काम और नाम से पहचाना जा रहा था, वहीं 70 के दशक तक उनका आकर्षण कम हो गया था।
जब आमिर खान ने माधुरी दीक्षित के हाथ पर थूक दिया, इस तरह माधुरी ने लिया बदला

गुमनामी का वो दौर
एक समय हर निर्देशक उन्हें साइन करने के लिए उनके आगे पीछे घूमते थे। फिर एक समय ऐसा आया जब सब कुछ अँधेरा सा हो गया। ऐसा लग रहा था कि जैसे उनका चार्म फीका पड़ रहा हो। हालात इतने खराब हो गए कि उनके पास अपना बंगला बेचने के अलावा कोई चारा नहीं बचा। मजबूरी में उन्होंने अपना लकी बंगला राजेश खन्ना को बेच दिया। 12 जुलाई 1999 को भले ही इस स्टार का निधन हो गया हो, लेकिन वह भारतीय सिनेमा की आकाशगंगा में हमेशा चमकते रहेंगे।
शम्मी कपूर से शादी न करने की असली वजह अब बताई मुमताज ने, कहा- कपूर परिवार बहुत स्ट्रिक्ट था

Bolly News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *